Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

वेटनरी संकाय में एनएसएस एडवाईजरी कमेटी की बैठक, कार्यक्रमों की रूपरेखा तय

वेटनरी संकाय में एनएसएस एडवाईजरी कमेटी की बैठक, कार्यक्रमों की रूपरेखा तय

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अधीन संचालित वेटनरी संकाय में शुक्रवार को डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद की अध्यक्षता में एनएसएस एडवाईजरी कमेटी की बैठक हुई। इसमें संकाय स्तर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों का प्रभावी संचालन एवं छात्रों की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने पर बल दिया गया। छात्रों के बीच चुनाव के आधार पर चयनित श्रद्धा स्नेह और आनंद केशरी को एनएसएस का छात्र प्रतिनिधि मनोनीत किया गया। बीएयू एनएसएस ईकाई द्वारा एक गांव का चयन करने और गोद लेकर एनएसएस गतिविधियों के माध्यम से आदर्श गांव स्थापित करने पर सहमति दी गई।

बैठक में आगामी तीन माह के कार्यक्रमों पर विस्तृत चर्चा की गई। 7 अप्रैल को स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विवि परिसर में स्वास्थ्य जागरुकता अभियान चलाने एवं परिसर में बसे कर्मियों को साईकिल या पैदल कार्यालय आने-जाने के लिए प्रेरित करने और वेटनरी कॉलेज से विवि मुख्यालय तक साईकिल मार्च रैली निकालने पर सहमति दी गयी।

14 अप्रैल को वर्ल्ड वेटनरी डे पर एनएसएस कार्यक्रम के तहत वृहद् पशु चिकित्सा जांच एवं टीकाकरण शिविर का आयोजन और 5 जून को वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे के मौके पर वृहद् पौधरोपण कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया। संकाय के 45 वर्ष से अधिक उम्र के पदाधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए जिला स्वास्थ्य पदाधिकारी से संपर्क कर एनएसएस ईकाई के माध्यम से संकाय में ही कोविड-19 का टीकाकरण अभियान चलाने पर सहमति प्रदान की गई।

बैठक में बीएयू के यूनिवर्सिटी एनएसएस को-ऑर्डिनेटर डॉ बीके झा, वेटनरी संकाय के एनएसएस को-ऑर्डिनेटर डॉ प्रवीण कुमार एवं डॉ रवि भूषण सिंह सहित एडवाईजरी कमेटी के सदस्य डॉ अभिषेक कुमार, डॉ नंदिनी कुमारी ने भाग लिया। यह जानकारी डॉ रवि भूषण सिंह ने दी।