Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

वानिकी विद्यार्थियों ने राज्य वन भ्रमण में लिया भाग, इन पहलुओं को जाना

वानिकी विद्यार्थियों ने राज्य वन भ्रमण में लिया भाग, इन पहलुओं को जाना

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अधीन संचालित वानिकी संकाय के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्रों के दल का 5 दिवसीय राज्य वन भ्रमण कार्यक्रम का समापन सोमवार को हुआ। छात्र दल का नेतृत्‍व संकाय के सहायक प्राध्यापक डॉ अनिल कुमार एवं डॉ बसंत उरांव ने किया।

डॉ अनिल कुमार ने बताया कि वानिकी अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम अधीन इस राज्य वन कार्यक्रम में 10 छात्र एवं 14 छात्राओं के दल ने नेतरहाट, बेतला स्थित राष्ट्रीय उद्यान और क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र, चियांकी, पलामू का भ्रमण किया। छात्रों ने नेतरहाट स्थित वनों सखुआ एवं शीतोष्ण वन, बेतला स्थित राष्ट्रीय उद्यान में उष्ण कटिबंधीय नम पर्णवाती वन तथा उष्ण कटिबंधीय शुष्क वनों का विस्तार से अध्ययन किया। साथ ही उद्यान में पाये जाने वाले वन्य जीवों में बाघ, तेंदुआ, हाथी, हिरन, माउस डीयर, मोर एवं पक्षियों के रखरखाव एवं प्रबंधन के बारे में जाना।

छात्रों ने चियांकी, पलामू स्थित बीएयू की अनुषंगी इकाई क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र में कृषि वानिकी पर किये जा रहे शोध कार्यक्रमों का अवलोकन किया। साथ ही शीशम एवं सागवान पर शोध कार्यो का अध्ययन किया। केंद्र के समीप स्थित मलय जलाशय के जल ग्रहण क्षेत्र में वृक्षारोपण व वृक्ष प्रबंधन, जलाशय में मछली पालन एवं सिंचाई क्षमता के प्रबंधन के बारे में जाना।