Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय ने मनाया 5 वां स्थापना दिवस

 

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के गुमला मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय में पहली बार स्थापना दिवस समारोह
धूम-धाम से मनाया गया. यह महाविद्यालय के 5 वें स्थापना दिवस में मनाया गया. जहां सत्र 2021-25 के विद्यार्थियों का स्वागत एवं 2018-19 के विद्यार्थियों का विदाई दिया गया.समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि नाबार्ड के महाप्रबंधक वीके विष्ट ने दीप प्रज्जवलित कर किया. उन्होंने कहा कि आनेवाला कल फिशरीज साइंस क्षेत्र का भी होगा. इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं है. वही बैंक से छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी.उन्होंने छात्रों को मत्स्य उद्यमी बनने की सलाह दी.वैज्ञानिकों को किसान से जुड़े अभिनव मत्स्य परियोजना का विकास करने और नाबार्ड से वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने को कहा.मौके पर महाविद्यालय द्वारा प्रकशित दो व्यावहारिक मैन्युअल एवं एक न्यूज़लेटर का विमोचन किया गया

मत्स्य क्षेत्र में राज्य को विद्यार्थियों से काफी उम्मीदें : मत्स्य निदेशक

डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने 5 वर्षो में महाविद्यालय के प्रगति एवं उपलब्धि की सराहना की और विद्यार्थियों के उज्वल भविष्य की कामना की. मत्स्य निदेशक डॉ एचएन द्विवेदी ने कहा कि मत्स्य क्षेत्र में राज्य को विद्यार्थियों से काफी उम्मीदें है. सभी विद्यार्थी महाविद्यालय एवं राज्य के ब्रांड एम्बेसडर है. विद्यार्थी एवं वैज्ञानिक मत्स्य सबंधी नई तकनीकी पर शोध करें, ताकि राज्य के किसानों की आमदनी को बढाया जा सके.

ओम प्रवेश कुमार रवि को मिला श्रेष्ठ प्राध्यापक का पुरस्कार

स्वागत में कॉलेज के एसोसिएट डीन डॉ एके सिंह ने महाविद्यालय के 5 वर्षो की उपलब्धियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. कॉलेज में एंटरप्रेनरशिप सेंटर बनाने का विचार रखा, ताकि विद्यार्थियों को स्वरोजगार की ट्रेनिंग दी जा सके. उन्होंने कॉलेज के विकास में सहयोग के लिए कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह, कृषि सचिव बकर सिद्दीकी पी और उपायुक्त गुमला सुशांत गौरव का आभार जताया. कार्यक्रम के दौरान सत्र 2018-19 में सफल सभी विद्यार्थियों को विदाई में मोमेंटो प्रदान किया गया. आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं एवं मछली के मूल्यवर्धित उत्पाद पर प्रशिक्षण लेने वाले किसानों को प्रमाण-पत्र वितरित किया गया. महाविद्यालय के श्रेष्ठ प्राध्यापक का पुरस्कार ओम प्रवेश कुमार रवि को तथा श्रेष्ठ सहयोगी कर्मचारी का पुरस्कार भारती कुमारी एवं मनोज कुमार दिया . मौके पर नवनियुक्त सहायक प्राध्यापक कस्तुरी चटर्जी एवं रोहितास यादव को नियुक्ति-पत्र प्रदान किया गया.

कार्यक्रम में ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम के मौके पर डॉ तसोक ,डॉ श्वेता कुमारी, ओम प्रवेश कुमार रवि, डॉ जयराज पी, डॉ तसोक लिया, डॉ गुलशन, डॉ वीरेंदर, डॉ विजडम, स्टेंजिन गावा, मनमोहन कुमार, संजय नाथ पाठक जीतेन्द्र कच्छप सहित महाविद्यालय के विद्यार्थी भी मौजूद थे.