Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

ब्रांड मार्केटिंग इवेंट ‘उन्नयन’ में बिरसा कृषि विवि की छात्राओं ने लहराया परचम

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के छात्रों की टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ‘उन्नयन- 2021’ प्रतियोगिता में प्रथम और द्वितीय पुरूस्कार जीता। एस्पनसिओने ब्रांड मार्केटिंग इवेंट आधारित इस प्रतियोगिता में विवि के अधीन संचालित रांची कृषि महाविद्यालय की छठे सेमेस्टर की छात्रा कुमारी अमीषा एवं सेरेने टोप्पो की टीम को प्रथम स्थान मिला है। इसी इवेंट में कृषि कॉलेज (गढ़वा) के आठवें सेमेस्टर की छात्रा दीप शिखा एवं निशु रुंडा की टीम ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

प्रतियोगिता में अमीषा एवं सेरेने की टीम ने ओयो एग्री लोजिस्टिक्स एंड वेयर हाउसिंग उत्पाद को चुना था। उन्होंने आपकी उपज देश की जरूरत और खेती का बेहतर तरीका की रचनात्मकता से उत्पाद के विस्तार की प्रस्तुति दी। दीप शिखा एवं निशु की टीम ने प्रसिद्ध लुइस वुइत्तन कंपनी के डिजिटल कैमरा उत्पाद को बढ़ावा देने में अपने कौशल का परिचय दिया। दोनों टीम ने टैगलाइन, जिंगल और डिजिटल पोस्टर के माध्यम से अपने रचनात्मकता को ऑनलाइन माध्यम से एग्री बिजनेस क्लब, मैनेज को प्रस्तुति दी थी।

बायें ऊपर सेरेन टोप्‍पो, नीचे दीप श‍िखा, दायें ऊपर निशु रुंडा, नीचे कुमारी न‍िशा

राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज), हैदराबाद द्वारा आधिकारिक तौर पर हर वर्ष नेशनल बी फेस्ट की उन्नयन प्रतियोगिता के तहत एस्पनसिओने ब्रांड मार्केटिंग इवेंट का आयोजन किया जाता है। ऑनलाइन माध्यम की इस प्रतियोगिता में देश के नवोदित कृषि स्नातकों की सोच तक पहुंचने, उपयुक्त कृषि प्रबंधकों की खोज एवं उन्हें प्रेरित करने और छात्रों के हिम्मत को चुनौती एवं उनकी आकांक्षा पंख प्रदान करने का प्रयास होता हैं।

उन्नयन-2021 में छात्रों को विभिन्न ब्रांड जैसे माईकेलिन, एल ओरियल, टोयटा, केएफसी, लिनेवो, लुइस वुइत्तन, बिसलेरी, कोलगेट, डेकाथलान एसए एवं ब्लू डार्ट को चुनने को कहा गया था। साथ ही छात्रों को अन्य सेक्टर की कंपनी एवं प्रोडक्ट का चयन करने की छूट दी गई थी।

मैनेज ने व्यक्तिगत रूप से ई मेल माध्यम से विजेता छात्रों को सूचना दी। छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से ही इनाम की राशि एवं सर्टिफिकेट भेजी जाएगी। कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह, डीन एग्रीकल्चर डॉ एमएस यादव और एसोसिएट डीन डॉ एसके पाल ने नवोदित कृषि स्नातक छात्राओं द्वारा कृषि व्यवसाय प्रबंधन कौशल में बेहतर प्रदर्शन की  सराहना करते हुए बधाई दी है।