Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

बीएयू में लगा शिविर, किसान सहित 25 लोगों ने किया रक्‍तदान

बीएयू में लगा शिविर, किसान सहित 25 लोगों ने किया रक्‍तदान

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन शुक्रवार को किया गया। इस अवसर पर लोगों को रक्तदान की महत्ता और खून देने वालों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले अनुकूल प्रभाव के बारे में बताया गया।

विवि चिकित्सालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना सेल के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस शिविर में रांची पशु चिकित्सा महाविद्यालय, रांची कृषि महाविद्यालय और वानिकी महाविद्यालय के छात्र-छात्रा, शिक्षक, वैज्ञानिक, विश्वविद्यालयकर्मी एवं किसानों के सहित 25 लोगों ने रक्तदान किया। बीएयू एनएसएस सेल ने 32 लोगों का पंजीयन किया था। इनमें स्वास्थ्य के आधार पर 25 लोगों को ही रक्त देने के योग्य पाया गया।

शिविर का समन्वयन एवं मार्गदर्शन में बीएयू के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ उमाशंकर वर्मा, यूनिवर्सिटी एनएसएस को-ऑर्डिनेटर डॉ बीके झा ने किया। इसमें एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ प्रवीण कुमार, डॉ आरपी मांझी एवं आलोका बागे की भूमिका रही।

डॉ वर्मा ने बताया कि इस शिविर में फार्मर्स फर्स्ट प्रोग्राम परियोजना से जुड़े नगड़ी प्रखंड के तीन किसानों ने भी रक्तदान किया। इससे विवि छात्रों को प्रेरणा मिली।

रक्तदान की प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए नागरमल मोदी सेवा संस्थान के स्वास्थ्यकर्मी कुंदन कुमार झा के नेतृत्त्व में राहुल कुमार, शंकर लोहरा, गौस रजा, अब्दुल मन्नान, पंकज कुमार ने सहयोग दिया। इस दल द्वारा रक्तदाता का बीपी, मधुमेह, रक्त समूह एवं हीमोग्लोबिन की जांच की गई। योग्य पाये जाने पर ही रक्तदान कराया गया। 

मौके पर निदेशक छात्र कल्याण डॉ डीके शाही सहित डॉ पी महापात्रा, डॉ गौरव साहू, डॉ अमरजीत कुजूर एवं अभिलाषा दीपा मिंज भी उपस्थित थे।