Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

बीएयू में कृषि प्रसार संबंधी पांच दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, रांची और राष्ट्रीय कृषि प्रसार प्रबंधन संस्थान (मैनेज), हैदराबाद द्वारा ‘कृषि प्रसार में सूचनाएं संचार प्रौद्योगिकी एवं मास मीडिया’ विषय पर संयुक्त रूप से आयोजित पांच दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को प्रारंभ हुआ।

इसका उद्घाटन करते हुए बीएयू के कृषि संकाय के अधिष्ठाता डॉ एमएस यादव ने कहा कि आईसीटी के प्रयोग से कृषि विश्वविद्यालयों की तीनों प्रमुख गतिविधियां- शिक्षण, अनुसंधान एवं प्रसार शिक्षा बेहतर ढंग संचालित हो रही हैं। विश्वविद्यालयों की वेबसाइट और पोर्टल शैक्षणिक सामग्री और शोध प्रकाशनों से भरे पड़े हैं। इन ऑनलाइन संसाधनों को ‘साइब्रेरी’ भी कहा जाता है। नई तकनीक और सामयिक सूचनाओं के प्रभावी प्रसार के लिए कृषि विश्वविद्यालय, आईसीएआर और सरकारी विभागों ने अपना पोर्टल, मोबाइल ऐप और कॉल सेंटर विकसित किया है। फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया भी किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। विश्वविद्यालयों के लिए सूचना संचार प्रौद्योगिकी इतनी महत्वपूर्ण हो गई है कि इससे संबंधित ढांचागत सुविधाओं के विकास और रखरखाव के लिए अलग से बजट उपबंध करने पड़ते हैं। बीएयू ने भी आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के अलावे स्मार्ट क्लासरूम और वर्चुअल क्लासरूम विकसित किया है।

कार्यक्रम समन्वयक डॉ बीके झा ने कहा कि यह कार्यक्रम प्रतिभागियों के विश्लेषणात्मक कौशल के विकास में सहायक होगा, जिससे वे बेहतर योजना, परियोजना तैयार कर सकेंगे। उनकी कार्यक्षमता में वृद्धि होगी। उन्होंने प्रतिभागियों की विविधता और प्रशिक्षकों की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया।

मैनेज के वरीय सहायक निदेशक भास्कर गुज्जी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से बीएयू और मैनेज के बीच आपसी सहयोग सुदृढ़ होगा। उन्होंने कहा कि किसानों के लाभ के लिए दोनों संस्थानों ने आईसीटी आधारित कई एप्लीकेशंस विकसित किया है। उद्घाटन सत्र का संचालन और धन्यवाद प्रो आलोक कुमार पांडेय ने किया।