Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

बिरसा कृषि विवि के यूजी कोर्स में 337 विद्यार्थियों ने लिया नामांकन

कोविड-19 के दिशानिर्देश का पालन करते हुए बिरसा कृषि विश्वद्याविलय के स्नातक पाठ्यक्रमों के सत्र 2021-22 के लिए द्वितीय काउंसेलिंग हुई। नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हुई। यह नामांकन झारखण्ड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीइसीइबी) घोषित सफल अभ्यर्थियों की मेधा सूची एवं कॉलेज आवंटन के आधार पर की गई। द्वितीय काउंसेलिंग में नामांकन के बाद 337 छात्रों ने विश्वविद्यालय के 10 महाविद्यालयों में नामांकन कराया है। अब विश्वविद्यालय के इन महाविद्यालयों में 124 सीटें खाली है।

प्रथम काउंसेलिंग में विश्वविद्यालय के कृषि, वेटनरी एवं वानिकी संकाय के अधीन संचालित महाविद्यालयों में राज्य कोटे से कुल 285 छात्र-छात्राओं ने नामांकन कराया था। शुक्रवार को पूरी हुई द्वितीय काउंसेलिंग में 52 छात्रों ने नामांकन कराया। राज्य के इस एकमात्र विश्वविद्यालय में राज्य कोटे से 124 छात्र-छात्राओं को जेसीइसीइबी की तृतीय काउंसेलिंग के माध्यम से नामांकन लेने का मौका मिलेगा।

सहायक कुलसचिव डॉ शशि किरण तिर्की ने बताया कि कृषि संकाय के 6 महाविद्यालयों में राज्य कोटे के 308 सीटों के विरूद्ध 222 छात्र-छात्राओं का नामांकन हो चुका है। इनमें 94 छात्र और 128 छात्राएं हैं। रांची कृषि महाविद्यालय में 03, कृषि महाविद्यालय गढ़वा में 14, रविन्द्र नाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय देवघर में 22 एवं तिलका मांझी कृषि महाविद्यालय गोड्डा में 13 सीटें रिक्त रह गई है। कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय कांके में 09 और उद्यान महाविद्यालय, खूंटपानी (चाईबासा) में 23 सीटें खाली है।

डीन एग्रीकल्चर डॉ एसके पाल ने बताया कि कृषि संकाय के अधीन 4 कृषि महाविद्यालयों में खाली 52 सीटों पर अब भी राज्य कोटे से नामांकन का अवसर है। राज्य में उद्यान एवं कृषि अभियंत्रण में काफी संभावनाएं है। इन दोनों महाविद्यालयों में खाली 32 सीटों पर नामांकन का लाभ छात्र ले सकते है।

फिशरीज साइंस कॉलेज, गुमला के एसोसिएट डीन डॉ एके सिंह ने बताया कि महाविद्यालय में 11 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है, जबकि 19 सीटें खाली रह गई है।  

सहायक कुलसचिव वानिकी संकाय डॉ पीआर उरांव ने बताया कि वानिकी महाविद्यालय में  राज्य कोटे से उपलब्ध 42 सीटों के विरूद्ध 34 छात्र-छात्राओं का नामांकन हुआ। रिक्त रह गई 08 पर सीटों पर पर्षद के तृतीय काउंसेलिंग के माध्यम से नामांकन होगी।

सहायक कुलसचिव वेटनरी कॉलेज डॉ सुरेश मेहता ने बताया कि वेटनरी संकाय के रांची वेटनरी कॉलेज में राज्य कोटे के 51 सीटों में मात्र 2 सीटें ही रिक्त रह गई है। इनमें एक एसटी और एक बीसी 2 का है।

फूलो झानो दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, हंसडीहा (दुमका) के एसोसिएट डीन डॉ संजय कुमार ने बताया कि महाविद्यालय के 30 सीटों में 16 विद्यार्थियों ने नामांकन कराया है, जबकि 14 सीटें खाली है।