Kanke, Ranchi, Jharkhand

( A State Government University )

कमोडिटी एक्सचेंज किसानों के उत्पादों का मूल्य दिलाने का उपयोगी प्लेटफार्म: नीरज शुक्ला

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के संस्था भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड के तहत कार्यरत नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड, मुंबई द्वारा शनिवार को बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के लिए विनियोगकर्ता जागरूकता कार्यशाला का आयोजन रांची कृषि महाविद्यालय के प्रेक्षागृह में किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए एक्सचेंज के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट नीरज शुक्ला ने वर्चुअल कमोडिटी मार्केट की कार्यप्रणाली, इसके लाभों और देश की अर्थव्यवस्था की स्थिरता कायम रखने में इसका योगदान की चर्चा की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 के अंत में प्रारंभ हुआ कमोडिटी एक्सचेंज के कामकाज और प्रभाव का लगातार विस्तार हो रहा है तथा यह खाद्यान्न, ऊर्जा, धातु और अन्य रॉ मैटेरियल के क्षेत्र में काम कर रहा है।

शुक्ला ने कहा कि कृषि उत्पादों का लाभकारी मूल्य नहीं मिलने के कारण किसानों के बच्चे कृषि कार्य से विमुख हो रहे हैं। कमोडिटी एक्सचेंज किसानों की आत्मनिर्भरता बढ़ाने और उनके उत्पाद का लाभकारी मूल्य दिलाने का उपयोगी प्लेटफार्म है।

उन्होंने कहा कि परंपरागत फिजिकल मार्केट की तुलना में वर्चुअल मार्केट ज्यादा तरल, प्रतिस्पर्धी, पारदर्शी और प्रभावशील है। एक्सचेंज द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मापदंड के अनुरूप जो उत्पाद होते हैं वही वर्चुअल मार्केट में उपलब्ध होते हैं इसलिए क्रेता को व्यक्तिगत स्तर पर उसकी गुणवत्ता की जांच-परख की आवश्यकता नहीं पड़ती। इस ऑनलाइन फोरम पर खरीदारों की संख्या बढ़ जाती है, कौन किससे मोलभाव कर रहा है यह पता नहीं चलता तथा विक्रेताओं को अच्छी कीमत मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

एक्सचेंज के एवीपी ने कमोडिटी मार्केट में खरीद बिक्री की प्रक्रिया जैसे, पंजीकरण, खाता खोलना, केवाईसी अपडेट करना, डिपॉजिट मार्जिन, ट्रेडिंग की शुरुआत, मार्केट टू मार्केट सेटलमेंट, डिलीवरी, आवश्यक सावधानियां आदि पर विस्तार से प्रकाश डाला।

कार्यशाला का आयोजन बीएयू में चल रही राष्ट्रीय कृषि उच्चतर शिक्षा परियोजना (नाहेप) और विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट सेल की ओर से किया गया था। नाहेप के प्रधान अन्वेषक डॉ एमएस मलिक, प्लेसमेंट सेल के समन्वयक डॉ बीके झा और कमोडिटी एक्सचेंज की अधिकारी पूजा सिंह ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।