बिरसा कृषि विश्‍वविद्यालय के छात्रों ने कॉमन सर्विस केन्द्र के बारे में जाना

झारखंड कॉमन सर्विस केन्द्र (सीएससी) के पदाधिकारियों के दल ने बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि संकाय में रूरल एरिया वर्क एक्सपीरियंस से जुड़े स्नातक कृषि के अंतिम वर्ष के छात्रों को केन्द्र द्वारा स्थापित कॉमन सर्विस केन्द्र की सेवाओ की जानकारी दी। सीएससी पदाधिकारियों और छात्रों के इस अंतर्मिलन कार्यक्रम में झारखंड सरकार के सीएससी प्रमुख सूरज राउत और बिजनेस डेंट, अमरावती के वरीय पदाधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर सूरज राउत ने बताया कि केन्द्र सरकार की सहायता से पूरे देश में तीन लाख और झारखंड में 16 हजार कॉमन सर्विस केन्द्र (सीएससी) कार्यरत हैं। सीएससी द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम दी जाती है।

झारखंड में सीएससी द्वारा आधार कार्ड पंजीकरण, आधार नामांकन, ई-आधार पत्र डाउनलोड और प्रिंट, विभिन्न बीमा सेवाओं, पासपोर्ट, एलआईसी, ई-नागरिक और ई-जिला सेवाओं के अलावा जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, राशन कार्ड आवेदन पत्र, पेंशन, एनआईओएस पंजीकरण, पैन कार्ड इत्यादि जैसी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। छात्रों को कांके के सीएससी संचालक अजित कुमार पंकज द्वारा मिट्टी, पौधे और जल की जांच सेवा प्रारंभ करने के बारे में बताया गया। कार्यक्रम का आयोजन कृषि प्रसार एवं संचार विभाग के डॉ बीके झा द्वारा किया गया था।

Source: http://www.dainikjharkhand.com/jharkhand-news/ranchi/birsa-agricultural-university-students-took-information-about-common-service-center.html